Telegram App किस देश का हैं और इसका मालिक कौन हैं

नमस्कार स्वागत हैं, आपका Eachhow हिंदी ब्लॉग में. मेरा नाम विक्की शर्मा हैं. आज के पोस्ट में जानेंगे Telegram App किस देश का हैं. आज के वर्तमान समय में जितना लोगो के बीच Whatsapp लोकप्रिय हैं, उतना ही लोकप्रिय टेलीग्राम हैं. भले ही टेलीग्राम के मुकाबले वाट्सऐप का ज्यादा डाउनलोड हैं, लेकिन youngster टेलीग्राम ही इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. Telegram App किस देश का हैं और इसका मालिक कौन हैं

अधिकतर लोग टेलीग्राम को चलाते हैं, लेकिन कभी आपके दिमाग में यह सवाल आया हैं. टेलीग्राम ऐप्प किस देश का हैं, टेलीग्राम का मालिक कौन हैं और टेलीग्राम को किसने बनाया हैं. हो सकता हैं, आपके दिमाग में पहले कभी ऐसे सवाल आया हो. आज आपका टेलीग्राम कहाँ किस देश की कंपनी हैं, इससे संबंधित आपके दिमाग से सभी सवाल खत्म हो जाएंगे. तो आईये जानते हैं, टेलीग्राम ऐप्प किस देश का हैं.

Telegram क्या हैं?

Telegram क्या हैं?
टेलीग्राम एक इंस्टेंट मेस्सगिंग ऐप्प हैं. टेलीग्राम आपको फ़ोटो, वीडियो, फाइल्स और डॉक्यूमेंट जैसे चीज़ों को भेजने का सुविधा देता हैं. टेलीग्राम हूबहू वाट्सऐप का दूसरा विकल्प हैं. टेलीग्राम को आप वाट्सऐप के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. वाट्सऐप के फीचर के साथ टेलीग्राम आपको उससे कई अधिक फीचर को भी प्रदान करता हैं.

जैसे :- वाट्सऐप ग्रुप में आप केवल लिमिटेड लोग को ही ऐड कर सकते हैं और वाट्सऐप में किसी भी प्रकार का चैनल नही बना सकते हैं. वही टेलीग्राम में आप अपने मन मुताबिक टेलीग्राम ग्रुप में लोगो ऐड कर सकते हैं. इसके साथ टेलीग्राम आपको चैनल बनाने का भी सुविधा देता हैं. इसके अलावा टेलीग्राम 19 भाषाओं में उपलब्ध हैं.

Telegram App किस देश का हैं?

जर्मनी देश का टेलीग्राम हैं. टेलीग्राम को लेकर एक ऐसा समय था, इसे भारतीय ऐप्प समझ रहे थे. लेकिन यह एक अफवाह थी और वाट्सऐप को बर्बाद करने का प्लान था. लोगो ने भी टेलग्राम को भारतीय ऐप्प समझकर खूब सपोर्ट किया और वाट्सऐप अनइंस्टॉल करने भी लगे. लेकिन टेलग्राम ऑफिशियली तौर पर जर्मनी देश का हैं.

शुरुआत टेलग्राम को जर्मनी से किया गया था और  टेलग्राम के मुख्यालय को बर्लिन, जर्मनी में स्थित किया था, लेकिन अपने टेलग्राम टीम के रहने लिए परमिट नही दिला सके, तो भिन्न – भिन्न न्यायालयों में जाने लग गए.

वर्तमान में टेलग्राम का मुख्यालय लंदन, यूनाइटेड किंगडम और दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में स्थापित हैं. भले अब टेलग्राम का मुख्यालय दुबई और लंदन में हैं, लेकिन इसका मतलब ये नही टेलग्राम दुबई और लंदन देश का ऐप्प हैं. टेलग्राम का शुरुआत जर्मनी से हुआ था और यह जर्मनी देश का ऐप्प हैं.

Telegram का मालिक कौन हैं?

निकोलाई ड्यूरोव और पावेल ड्यूरोव टेलीग्राम के मालिक हैं. यह सिर्फ मालिक ही नही, बल्कि दोनों भाई – भाई भी हैं. इन दोनों ने मिलकर टेलीग्राम का स्थापना 2013 में किया था. निकोलाई ड्यूरोव और पावेल ड्यूरोव टेलीग्राम के मालिक होने के साथ – साथ टेलीग्राम के संस्थापक भी हैं. टेलीग्राम के अलावा इन्होंने वीके की भी स्थापना की थी, जो एक सोशल मीडिया नेटवर्क हैं. यह सोशल मीडिया नेटवर्क मुख्य तौर पर रूस के लिए हैं.

Telegram का मालिक कौन हैं?

21 नवंबर 1980 को निकोलाई ड्यूरोव का जन्म और 10 अक्टूबर 1984 को पावेल ड्यूरोव का जन्म हुआ था. इनके पिता ने राजनीतिशास्त्र में PHD किया था. 2019 आंकड़े के हिसाब से टेलीग्राम में 351 कर्मचारी काम करते थे. इसके अलावा टेलीग्राम के डेवलपर Telegram FZ LLC और Telegram Messenger Inc हैं.

Telegram से पैसे कमाने के टॉप 8 तरीके

  1. ग्रुप या चैनल में पेड प्रमोशन करके टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं.
  2. टेलीग्राम ग्रुप या चैनल में टारगेट ऑडियंस के द्वरा एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमा सकते हैं.
  3. किसी भी ऐप्प का टेलीग्राम में लोगो को रेफेर करके पैसा कमा सकते हैं.
  4. यदि टेलीग्राम ग्रुप या चैनल में अधिक मेंबर्स हैं, तो लिंक शॉर्टनर साइट के द्वरा अच्छा पैसा कमा सकते हैं.
  5. अधिक मेंबर्स होने के कारण टेलीग्राम से डोनेशन के द्वरा पैसे कमाने का अच्छा विकल्प हैं.
  6. किसी भी प्रोडक्ट को बेचकर टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं.
  7. पेड पोस्ट को एक्सेप्ट करके भी टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं.

किसी भी टेलीग्राम चैनल से कैसे जुड़े?

किसी भी Telegram Channel में जॉइन कैसे होए?
टेलीग्राम चैनल में जॉइन होने के लिए आपके पास उस चैनल का लिंक होना जरूरी हैं. आमतौर पर लिंक हमारे फ्रेंड्स या इंटरनेट से निकालकर जॉइन हो जाते हैं. अगर आपके पास लिंक हैं, तो उसमें जॉइन होने के लिए लिंक पर क्लिक करे. जैसे नीचे वाले लिंक पर क्लिक करे.

Join Telegram Channel

क्लिक करने के बाद आपके पास कुछ इस तरह का पेज आ जायेगा. अब आपको VIEW IN TELEGRAM पर क्लिक करना हैं. फिर आपको JOIN बटन पर क्लिक करना हैं. अब आप टेलीग्राम चैनल में जॉइन हो चुके हैं.

आज आपने क्या सीखा

आज आपने सीखा Telegram क्या हैं, Telegram App किस देश का हैं और Telegram का मालिक कौन हैं. मैं आशा करता हूँ, आप सभी को टेलीग्राम से संबंधित आपको जानकारी प्राप्त हो गया होगा. यदि आप Whatspp का इस्तेमाल करते हैं, तो नीचे कमेंट करके बताये आपको ज्यादा क्या पसंद हैं टेलीग्राम या वाट्सऐप.

वैसे तो वाट्सऐप की तुलना में टेलीग्राम बेस्ट विकल्प हैं. आप चाहे तो टेलीग्राम इस्तेमाल कर सकते हैं. हालही में वाट्सऐप प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर काफी यूजर टेलीग्राम में स्विच हो रहे हैं. क्या आप भी वाट्सऐप से टेलीग्राम में स्विच हुए हैं. इसके अलावा आप उन तक इस पोस्ट को शेयर जरूर करे, जिनको नही पता टेलीग्राम किस देश का ऐप्प हैं.

Thank You. 

2 thoughts on “Telegram App किस देश का हैं और इसका मालिक कौन हैं”

  1. Vikky sharma जी आपके ब्लॉग में आकर मुझे बहुत बढ़िया लगा ,बहुत मेहनत से बहुत बहिया टेम्लेट लगाया है। आपकी हर पोस्ट अपने आप मे अलग पहचान कराती है।

    Reply
  2. Sir aapane Itna Achche se samjhaya bahut he Achcha Laga..
    main bhi Telegram ko india app samajhta tha lekin ab Nahin samjhunga aapne itna ache se samajhaya bahut he Achcha Laga

    Reply

Leave a Comment