Google किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं

नमस्कार स्वागत हैं, आपका Eachhow हिंदी ब्लॉग में. मेरा नाम विक्की शर्मा हैं. आज के पोस्ट में जानेंगे Google किस देश की कंपनी हैं. गूगल का इस्तेमाल हम किस लिए करते हैं, यह बात तो आप अच्छी तरह से जानते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा हैं, गूगल किस देश की कंपनी हैं और गूगल का मालिक कौन हैं. अधिकतर लोगों को इस जानकरी के बारे में पता नही हैं और शायद आप इसीलिए यहां आये हैं. अगर आप भी गूगल के इस जानकरी से अनजान हैं, तो यह पोस्ट आपको अवश्य अंत तक पढ़ना चाहिए. 

Google किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं

वैसे तो 90 के दशक में कई ऐसी कंपनियां उभरकर सामने आई, जो आज दुनिया की सक्सेसफुल कंपनी बन गई हैं.  इनमें से एक गूगल का नाम भी मौजूद हैं. कई ऐसी कंपनियां आई और गई, लेकिन गूगल उनमें से आज तक की सबसे मोस्ट सक्सेसफुल कंपनी रही हैं. आपको जानकर हैरानी होगी, गूगल का शुरुआत केवल सर्च इंजन के रूप में हुआ था, लेकिन आज गूगल इंटरनेट पर 60 फीसदी से ज्यादा काम कर रहा हैं. शायद यही वजह हैं, की आज दुनिया का "Most Searched Search Engine" गूगल हैं. तो आईये जानते हैं, गूगल कहाँ किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं.

Google क्या हैं

Google एक तरह का सर्च इंजन है. यहां पर लोगों द्वारा सर्च की गई सवाल को गूगल सही और तेज़ी से जानकरी प्रदान करने का काम करता हैं. आप गूगल पर किसी भी प्रकार का सवाल सर्च करेंगे, तो आपको उसका जवाब अवश्य मिलेगा और इसी की वजह से गूगल को एक सर्च इंजन कहा जाता हैं. शुरुआती दौर में गूगल केवल एक सर्च इंजन था और यह अब भी हैं, लेकिन अब गूगल मल्टी इंटरनेशनल कंपनी बन गया हैं. गूगल ने कई ऐसे प्रोडक्ट बना लिया हैं, जिसे बिना लाइफ आसान नही हैं. इसका सबसे अच्छा उदाहरण यूट्यूब, मैप, एंड्रॉइड और खुद गूगल हैं. 

Google क्या हैं

अगर किसी को इंटरनेट पर एंटरटेनमेंट या मूवीज देखनी हो, तो यहां इसका प्रोडक्ट यूट्यूब ऐप्प और  यूट्यूब वेबसाइट आपका सहायता प्रदान करता हैं. अगर कही कोई व्यक्ति कहीं घूमने जा रहा हैं और वह रास्ता खो जाए हैं, तो उस स्थित आपका सहायता गूगल मैप करता हैं. इसके अलावा गूगल का एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के बिना स्मार्टफोन चलाना लगभग नामुमकिन हैं. हालांकि मार्केट में कई ऑपरेटिंग सिस्टम उपलब्ध हैं, लेकिन गूगल का एंड्रॉइड प्रोडक्ट सभी स्मार्टफोन्स कंपनियां इस्तेमाल करती हैं और यह चलाने में बहोत आसान हैं. इसलिए गूगल और गूगल के सभी प्रोडक्ट सबसे अगल और बेहतरीन हैं. 

Google किस देश की कंपनी हैं

गूगल किस देश की कंपनी हैं अमेरिका
गूगल के मालिक का नाम क्या हैं Larry Page, Sergey
गूगल का मुख्यालय कहाँ हैं Menlo Park, California, United States
गूगल का सीईओ कौन हैं Sunder Pichai
गूगल का संस्थापक कौन हैं Larry Page, Sergey
गूगल किसने बनाया Larry Page और Sergey
गूगल की स्थापना कब हुई थी 4 सितंबर 1998
गूगल किस देश का ऐप्प हैं अमेरिका

गूगल अमेरिका देश की कंपनी हैं और इसका स्थापना 4 सितंबर 1998 को हुआ था. इसके अलावा गूगल का मुख्यालय Menlo Park, California, United States में स्थापित हैं. वही गूगल का पैरेंट का कंपनी का नाम Alphabet Inc हैं. अगर गूगल इंडस्ट्री की बात करे, तो आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, एडवरटाइजिंग, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, क्लाउड कंप्यूटिंग, इंटरनेट और कंप्यूटर हार्डवेयर से संबंधित हैं. 

गूगल ने 9 केटेगरी में अपना प्रोडक्ट बना चुकी हैं और उन 9 केटेगरी में भी कई प्रोडक्ट के लिस्ट शामिल हैं. गूगल के द्वरा कई प्रोडक्ट लॉन्च हुए हैं और नही चलने पर हमेशा के लिए बंद भी हो गए हैं, जिसमें से एक पॉपुलर Google+ हैं. 2021 के अनुसार गूगल में 139,995 कर्मचारी काम करते थे. इसके अलावा गूगल के पास अगल - अगल देशों के लिए डोमेन एक्सटेंशन्स मौजूद हैं और उन में सबसे ज्यादा  देखा जाने वाला वेबसाइट गूगल डॉट कॉम है.

Google का मालिक कौन हैं

काफी लोगों को यह लगता हैं, की गूगल का मालिक Sundar Pichai हैं. दरअसल ऐसा बिल्कुल नही हैं. भले ही Sundar Pichai गूगल कंपनी के मुख्य व्यक्ति हैं, लेकिन मालिक नही हैं. Larry Page और Sergey गूगल कंपनी के मालिक हैं. इनके पास गूगल कंपनी का सबसे ज्यादा शेयर हैं, जिसके चलते यह व्यक्ति गूगल का मालिक बन जाते हैं. 

Google का मालिक कौन हैं

हालांकि गूगल में कई और व्यक्ति के शेयर लगे हुए हैं, लेकिन बहोत कम मात्रा में. कहा जाए, तो कोई एक व्यक्ति गूगल का मालिक नही हैं, क्योंकि कई लोगों के पास गूगल का शेयर मौजूद हैं. लेकिन आज के समय में सबसे ज्यादा शेयर Larry Page और Sergey के पास हैं. इसलिए यह दो व्यक्ति गूगल का मालिक हैं. इसके अलावा Sundar Pichai और Ruth Porat गूगल कंपनी के मुख्य व्यक्ति हैं.

Google का सीईओ कौन हैं

Google का सीईओ कौन हैं

गूगल का CEO Sundar Pichai हैं और ये ना सिर्फ गूगल के सीईओ हैं, बल्कि ये Alphabet Inc के भी सीईओ हैं. Sundar Pichai 24 अक्टूबर 2015 को गूगल का सीईओ बने थे और वही अल्फाबेट के सीईओ 3 दिसंबर 2019 को बने थे. सुंदर पिचाई एक भारतीय व्यक्ति हैं, लेकिन इनके पास सिटीजनशिप US का हैं. Tamil Nadu, Madurai शहर में सुंदर पिचाई का जन्म हुआ था इन्होंने पढ़ाई भी भारत से की हैं. सुंदर पिचाई ने IIT Kharagpur से BTech की हैं. इसके अलावा इनके पत्नी का नाम अंजली पिचाई हैं.

Google का फाउंडर कौन हैं

Larry Page और Sergey Brin गूगल कंपनी के फाउंडर हैं और इनको गूगल के आविष्कारक के रूप में जाना जाता हैं. 26 मार्च 1973 को Larry Page का जन्म हुआ था. ये अमेरिकी बिज़नेस magnate, कंप्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट Entrepreneur हैं. आपको जानकर हैरानी होगी, Bloomberg Billionaires इंडेक्स के अनुसार Larry Page दुनिया का छठा सबसे अमीर आदमी हैं और टोटल नेट वर्थ 122.9 बिलियन डॉलर हैं. 21 अगस्त 1973 को Sergey Brin का जन्म हुआ था. ये अमेरिकी बिज़नेस magnate, कंप्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट entrepreneur हैं. Sergey Brin दुनिया का 7 वां सबसे अमीर आदमी अगस्त 2021 को बन गये  थे और टोटल नेट वर्थ 118.7 बिलियन डॉलर हैं.

आज आपने क्या सीखा

आज आपने सीखा गूगल किस देश की कंपनी हैं और गूगल का मालिक कौन हैं. मैं आशा करता हूँ, आपको इस जानकरी से बेहद लाभ मिला होगा. वैसे तो सर्च इंजन कई हैं, लेकिन सबसे बेहतरीन सर्च इंजन गूगल हैं. किसी भी तरह का समाधान पाने के लिए आप गूगल का ही इस्तेमाल कीजिये, क्योंकि यहाँ सही और सटीक जवाब मिलता हैं. इसलिए दुनियाभर में गूगल सर्च इंजन का इस्तेमाल होता हैं. अगर आपको गूगल से संबंधित जानकरी पसंद आई, तो पोस्ट को उन तक अवश्य कीजिये, जिनको नही पता "गूगल कहाँ किस देश की कंपनी हैं". गूगल से संबंधित किसी भी तरह का सवाल पूछने के लिए कमेंट अवश्य करे.

Thank You.

0/Post a Comment/Comments