(Vodafone Idea) VI किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं

(Vodafone Idea) VI किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं

नमस्कार स्वागत हैं, आपका Eachhow हिंदी ब्लॉग में. मेरा नाम विक्की शर्मा हैं. आज के पोस्ट में जानेंगे VI किस देश की कंपनी हैं. जब से वोडाफोन और आईडिया कंपनी आपस में जुड़े हैं. तब से वोडाफोन और आईडिया के यूज़र्स के बीच काफी उलझन हो गया हैं. ऐसे में यूज़र्स को लगता हैं, क्या वोडाफोन आईडिया अगल - अगल कंपनी हैं या एक ही.

अगर हमारे पास वोडाफोन या आईडिया का सिम हैं, तो हमे भी VI का सिम लेना होगा. क्या हमें वोडाफोन आईडिया सिम बदलना होगा. कुछ इसी प्रकार के उलझन में फस गए हैं. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल जायेगा VI कहाँ किस देश की कंपनी हैं और VI से जुड़ी सभी जानकारी भी मिल जायेगा.

इसके अलावा आपको यह भी बताऊंगा, जिनके पास वोडाफोन, आईडिया का सिम हैं, तो उसमें रिचार्ज कैसे करना हैं, क्योंकि वोडाफोन और आईडिया विकल्प रिचार्ज करने के लिए हटा दिया हैं. जिसके कारण लोगो को वोडाफोन, आईडिया सिम का विकल्प नही मिल रहा हैं और उसके स्थान पर केवल VI विकल्प ही मौजूद हैं. तो आईये जानते हैं, VI किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं.

Vi क्या हैं?

Vi क्या हैं?
एयरटेल, आईडिया, वोडाफोन और जिओ की तरह ही VI भी एक सिम कार्ड हैं और यह एक टेलीकॉम कंपनी हैं. इसका काम टेलीकॉम छेत्र में लोगो अपना सेवाएं प्रदान करना हैं.

VI को आप एयरटेल और जिओ का कंपटीटर मान सकते हैं. वही वोडाफोन और आईडिया से मिलकर VI कंपनी का निर्माण हुआ हैं. वोडाफोन आईडिया अब भिन्न - भिन्न कंपनी नही रही. अब यह दोनों कंपनी एक हो चुकी हैं.

VI किस देश की कंपनी हैं?

VI (वीआई) किसी देश की कंपनी नही हैं, बल्कि यह दो देशों की कंपनी हैं. वोडाफोन और आईडिया कंपनी दोनों मिलने के बाद VI कंपनी लॉन्च हुआ हैं. जिसके कारण यह एक देश की नही हैं. दरसल वोडाफोन एक ब्रिटिश देश की कंपनी हैं और आईडिया एक इंडियन कंपनी हैं.

इसी कारण VI किसी देश की कंपनी नही हैं. वोडाफोन आईडिया दोनों भिन्न - भिन्न देशों की कंपनी हैं. इसीलिए आप VI कंपनी को किसी देश का कंपनी नही मान सकते हैं. यह दो देशों की कंपनी से मिलकर VI कंपनी का गठन हुआ हैं.

VI का मालिक कौन हैं?

जैसाकि आप जानते हैं, वोडाफोन, आईडिया भिन्न - भिन्न देश की कंपनी हैं. तो इसी के कारण VI का मालिक भी कोई देश का व्यक्ति नही हैं. VI का मालिक वोडाफोन आईडिया हैं.

2018 से पहले वोडाफोन का मालिक Ernest Harrison, Gerry Whent और आईडिया का मालिक Kumar Mangalam Birla थे. लेकिन VI लॉन्च होने के बाद अब VI का मालिक वोडाफोन आईडिया हैं. VI का स्थापना 31 अगस्त 2018 को हुआ था. इसके अलावा 2020 के हिसाब से VI का रेवेनुए 6.4 बिलियन डॉलर का हैं.

VI फुल फॉर्म (VI का फुल फॉर्म क्या हैं)

VI का फुल फॉर्म वोडाफोन आईडिया हैं.

  • V का मतलब वोडाफोन.
  • I का मतलब आईडिया.

इस तरह से मिलकर VI का फुल फॉर्म वोडाफोन आईडिया हुआ हैं. वोडाफोन और आईडिया नाम से मिलकर VI बना हैं. VI नाम बनाने के लिए कंपनी ने वोडाफोन से V लिया हैं और आईडिया से I लिया हैं.

इसके अलावा आपको इनके साइट का नाम भी https://www.myvi.in/ हैं. यहाँ भी VI का इस्तेमाल किया गया हैं. कंपनी ने VI को वोडाफोन और आईडिया नाम के सभी जगह VI रख दिया हैं.

VI कंपनी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

  • VI कंपनी 2018 को लॉन्च हुआ था.
  • VI का निर्माण वोडाफोन और आईडिया के विलय होने के हुआ था.
  • वोडाफोन या आईडिया में रिचार्ज करने के लिए आपको VI को चुनना हैं.
  • जिनके पास वोडाफोन, आईडिया का हैं उनको VI में बदलवाना जरूरी हैं.
  • अब जो वोडाफोन, आईडिया का सिम लेंगे उनको VI का सिम दिया जायेगा.
  • रिचार्ज करने के लिए आपको MYVI साइट पर विजिट करना होगा.
  • वोडाफोन और आईडिया का साइट को MYVI साइट में Redirect कर दिया गया हैं.
  • अब आपको प्ले स्टोर पर VI नाम से ऐप्प मिलेगा.
  • सभी रिचार्ज प्लेटफार्म पर आपको केवल VI सिम का विकल्प मिलेगा.

आज आपने क्या सीखा

आज आपने सीखा VI किस देश की कंपनी हैं और VI का मालिक कौन हैं. मैं आशा करता हूँ. आपको वीआई कंपनी से जुड़ी जानकारी पसंद आया होगा. जिनके पास वोडाफोन, आईडिया का सिम हैं, तो आप उन तक इस पोस्ट को शेयर जरूर करे.

ताकि उनको भी पता चल सके वीआई किस देश की कंपनी हैं. इसके अलावा उनको यह जानने में मदद मिलेगा. वोडाफोन, आईडिया सिम के साथ क्या करना हैं और कैसे इस्तेमाल करना हैं.

अगर आपके पास भी पुराना वोडाफोन या आईडिया का सिम मौजूद हैं, तो आप तुरंत उसे VI में बदल लें. ऐसा करना बिल्कुल फ्री हैं. यह आप वोडाफोन और आईडिया के शोरूम में बड़े आसानी से करवा सकते हैं. यदि आपको वोडाफोन या आईडिया का नया सिम चाहिए, तो उसके जगह VI का सिम मिलेगा.

Thank You.

0/Post a Comment/Comments