Airtel किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं

Airtel किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं

नमस्कार स्वागत हैं, आपका Eachhow हिंदी ब्लॉग में. मेरा नाम विक्की शर्मा हैं. आज के पोस्ट में जानेंगे Airtel किस देश की कंपनी हैं. भारत में लोग इंटरनेट का इस्तेमाल लगभग 55 प्रतिशत करते हैं और यह एक फैक्ट भी हैं, लेकिन कभी आपने सोचा हैं.

एयरटेल कहाँ किस देश की कंपनी हैं. एयरटेल भारत की कंपनी होने के बावजूद भी अधिकांश लोग तो ये भी नही जानते आखिर एयरटेल का मालिक कौन हैं. आपके मन में भी एयरटेल कंपनी से संबंधित कुछ इसी तरह के सवाल जरूर उत्तपन हुए होंगे और आपने इसका जवाब भी जानने की कोशिश किये होंगे.

तो इसका जवाब आपको इस पोस्ट में अवस्य मिल जायेगा. अगर आप भी एक एयरटेल कंपनी का सिम इस्तेमाल करते हैं, तो ऐसे में आप जरूर जानने के लिए उत्सुक होंगे. Airtel किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं. तो आईये पोस्ट को विस्तार से जानते हैं.

Airtel किस देश की कंपनी हैं?

Airtel किस देश की कंपनी हैं?
भारत देश की एयरटेल कंपनी हैं. जैसा कि आपने भी एयरटेल का नाम कही न कही भारती एयरटेल नाम जरूर सुना होगा. तो इससे स्पष्ट होता हैं. एयरटेल एक भारत देश की कंपनी हैं. एयरटेल भारत देश की कंपनी होने के साथ - साथ इसका मुख्यालय भी भारत में ही हैं.

एयरटेल का मुख्यालय भारत देश के न्यू दिल्ली में स्थापित हैं. इसके साथ ही मुख्यालय न्यू दिल्ली के नेल्सन मंडेला रोड पर हैं. एयरटेल नेटवर्क ऑपरेटर के मामले में यह भारत का दूसरा सबसे बड़ी मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर कंपनी हैं. इसके साथ एयरटेल 18 बड़ी देशों में अपना सर्विस प्रदान करती हैं.

Airtel का मालिक कौन हैं?

Airtel का मालिक कौन हैं?
सुनील भारती मित्तल एयरटेल कंपनी के मालिक हैं. आप इन्हें कंपनी के संस्थापक भी मान सकते हैं. इसके अलावा एयरटेल कंपनी के मुख्य वयक्ति गोपाल विट्टल और कंपनी के मालिक सुनील भारती मित्तल (अध्यक्ष) हैं. ईसके साथ ही गोपाल विट्टल कंपनी के एमडी और सीईओ भी हैं. सुनील भारती मित्तल को भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान Padma Bhushan अवार्ड से सम्मानित 2007 में किया गया था.

सुनील भारती मित्तल का जन्म 23 अक्टूबर 1957 को एक पंजाबी परिवार में हुआ था. इनके पिता का नाम सत पॉल मित्तल था और ये लुधियाना, पंजाब राज्य सभा के सांसद रह चुके हैं. सत पॉल मित्तल को 1976 और 1982 में पंजाब से दो बार चुना गया था और एक बार राज्यसभा के लिए 1988 में मनोनीत (Nominated) किया गया था.

भारती एयरटेल सहायक कंपनियों के नाम

Airtel India
Airtel Africa
Airtel Payments Bank
Robi Axiata Limited
Airtel digital TV
Wynk
Airtel Sri Lanka
Airtel-Vodafone

एयरटेल की सहायक कंपनी कुल 8 हैं. इन सभी सहायक कंपनी का भिन्न - भिन्न सर्विस लोगो को प्रदान करना हैं. लोगो को जरूरत पड़ने पर इन सर्विस का इस्तेमाल करते हैं, जैसे :- एयरटेल पेमेंट बैंक.

Airtel कंपनी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

  1. एयरटेल कंपनी की स्थापना 7 जुलाई 1995 को हुआ हैं.
  2. एयरटेल कंपनी का शुरुआत भारत में पुश-बटन फोन असेंबल से 1984 में सुनील मित्तल के द्वरा हुआ था.
  3. 2020 आंकड़े के मुताबिक एयरटेल कंपनी की कर्मचारियों की संख्या 17,917 हैं.
  4. 2020 के आंकड़े के हिसाब एयरटेल की कंपनी की रेवेनुए 389,473 करोड़ रुपये हैं.

Airtel में Caller Tune कैसे लगाए?

यदि आपके पास एक एयरटेल का सिम हैं, तो उसमें बड़े ही आसानी से कॉलर तुन सेट कर सकते हैं. उसके लिए आपके एंड्रॉइड स्मार्टफोन या IOS में Wynk Music App होना जरूरी हैं. यह ऐप्प एंड्रॉइड के लिए प्ले स्टोर और IOS के लिए ऐप्प स्टोर पर मौजूद हैं. इसे डाउनलोड करने के बाद आप अपना मन चाहा गाने को सेट कर सकते हैं.

ईसके अलावा Airtel Me Caller Tune लगाने के लिए किसी दूसरे का कॉलर तुन कॉपी करके लगा सकते हैं. अक्सर आपने किसी को कॉल करते समय सुना होगा, इस सांग को अपना कॉलर तुन बनाने के लिए स्टार दबाए. अगर आपको किसी अन्य का कॉलर तुन पसंद आ गया हैं, तो आप ऐसे में इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं.

भारत में एयरटेल के कितने यूजर हैं?

2018 आंकड़े के हिसाब से भारत में एयरटेल के यूजर 280.3 मिलियन हैं. वही केन्या में 8.6 मिलियन, मेडागास्कर में 2.5 मिलियन, DRC में 5 मिलियन, गैबॉन में 829,000 यूजर और श्रीलंका में 1.8 मिलियन यूजर हैं. यह यूजर समय के साथ बढ़ते और घटते रहते हैं. भारत में एयरटेल यूजर बहोत से बढ़ रहा हैं.

Airtel का कस्टमर केअर नंबर क्या हैं?

121 और 198 एयरटेल का कस्टमर केअर नंबर हैं. 121 पर कॉल करने से आपका 50 पैसा 3 मिनट के लिए कटेगा. वही 198 एक टोल फ्री नंबर हैं. इसके अलावा एयरटेल कस्टमर केअर से बात करने के लिए आप ऑनलाइन तरीके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको एयरटेल थैंक्स ऐप्प का इस्तेमाल करना होगा.

यह ऐप्प आपको प्ले स्टोर और ऐप्प स्टोर में मिल जायेगा. वही एयरटेल DTH कस्टमर केअर से बात करने के लिए 12150 नंबर का इस्तेमाल करे. DTH से संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आप इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं. यदि आप मेल करने में इक्छुक हैं, तो उसके लिए esupport@in.airtel.com पर मेल करे.

आज आपने क्या सीखा

आज आपने सीखा Airtel किस देश की कंपनी हैं और Airtel का मालिक कौन हैं. इसके अलावा आपने एयरटेल कंपनी से संबंधित और भी जानकारी को जाना. मैं आशा करता हूँ, एयरटेल से संबंधित आपको सभी जानकारी हासिल हो गया होगा.

Airtel किस देश की कंपनी हैं, इस पोस्ट को आप उन तक शेयर जरूर करे. जिनको एयरटेल कंपनी से संबंधित जानकारी नही हैं. इसके अलावा आप उनको भी पोस्ट शेयर करे जो लोग एयरटेल का सिम चलाते हैं. एयरटेल कंपनी से संबंधित कोई भी प्रश्न हैं, तो आप बेझिझक पूछ सकते हैं. उसका जवाब आपको जरूर मिलेगा.

Thank You.

0/Post a Comment/Comments