Realme किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं - 2021

Realme किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं

नमस्कार स्वागत हैं, आपका Eachhow हिंदी ब्लॉग में. मेरा नाम विक्की शर्मा हैं. आज के पोस्ट में जानेंगे Realme किस देश की कंपनी हैं. एक ऐसा समय था रेडमी भारत का नंबर 1 ब्रांड कंपनी और नंबर 1 सेल्लिंग स्मार्टफोन था, लेकिन रियलमी के स्मार्टफोन्स भारतीय बाजार में आ जाने से नंबर 1 का स्थान रेडमी के पास नही रहा. क्योंकि रेडमी से भी ज्यादा फीचर्स रियलमी ने देना शुरू कर दिया और कीमत भी रेडमी से कम था. 

इसीलिए रियलमी के आ जाने से रेडमी के स्मार्टफोन में भारी गिरावट देखने को मिली. फिर तेज़ी से रियलमी के स्मार्टफोन्स बिकने लगे. देखते ही देखते रियलमी भारतीय बाजार में 22 नवंबर 2018 को उभरता हुआ कंपनी बन गई. काफी समय से रेडमी पहले स्थान पर था और कोई कड़ी टक्कर देने वाला नही था. 

ऐसे में रियलमी स्मार्टफोन आ जाने से रेडमी को कड़ी टक्कर मिलना शुरू हो गया. इसके अलावा रियलमी कंपनी आ जाने से  यूज़र्स को एक नया कंपनी और एक नया यूजर एक्सपीरियंस देखने को मिला. अगर आपके भी एक रियलमी का मोबाइल हैं, तो ऐसे में आप जरूर जानने के लिए इक्छुक होंगे.  Realme किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं, तो आईये जानते हैं.

Realme किस देश की कंपनी हैं?

Realme किस देश की कंपनी हैं?
रियलमी चाइना देश की कंपनी हैं. रियलमी कंपनी का मुख्यालय Beijing, China में स्थित हैं. रियलमी ने अपनी कंपनी की स्थापना 4 मई, 2018 को किया था. वैसे तो रियलमी की शुरुआत साल 2010 में हुई थी, लेकिन एक स्वतंत्र ब्रांड बनने का निर्णय 2018 को किया गया. 2010 को रियलमी पहली बार ओप्पो रियल नाम से चाइना देश में आया था. बेहद कम समय में ही रियलमी कंपनी सबसे बड़ी मोबाइल निर्माता कंपनी लिस्ट में आ गया और सभी यूज़र्स का मोबाइल पर विश्वास पा लिया.

Realme का मालिक कौन हैं? 

Realme का मालिक कौन हैं?
स्काई ली रियलमी के मालिक हैं. इसके साथ स्काई ली और माधव शेठ रियलमी कंपनी के संस्थापक हैं. स्काई ली कंपनी के ग्लोबल मालिक और सीईओ हैं. माधव शेठ इंडिया और यूरोप के सीईओ हैं. इसके अलावा कंपनी के जू क्यूई सीएमओ, वांग वी सीपीओ और याओ कुन सीटीओ हैं. रियलमी कंपनी के ग्लोबल मालिक के रूप में स्काई ली हैं और इंडिया के रूप में मालिक माधव शेठ हैं. 

Realme का इतिहास

वैसे तो रियल मी का इतिहास ज्यादा बड़ा नही हैं. यह कंपनी कुछ ही साल में कामयाब हो गई. कुछ कंपनी को सक्सेस होने में काफी समय लगता हैं, लेकिन वही रियलमी को सफल होने में केवल 2 से 3 साल लगा. अब रियल मी एक ब्रांड कंपनी बन चुका हैं. इस कंपनी का शुरुआत 2018 को हुआ था. ओप्पो रियल नाम से रियल मी को 2010 में देखा गया था. 

उस समय यह कंपनी ओप्पो कंपनी का उप ब्रांड था, लेकिन 30 जुलाई 2018 को स्काई ली ने ओप्पो कंपनी को इस्तीफा दे दिया. जिसके बाद यह उप ब्रांड कंपनी से ब्रांड कंपनी बन गई. इसके अलावा 2019 में सैमसंग, वीवो और श्याओमी के बाद रियल मी भारत का चौथा सबसे बड़ी स्मार्टफोन ब्रांड है. रिकार्ड्स के मामले में भी यह कंपनी सबसे आगे हैं, क्योंकि रियल मी ने इंडिया में पहला 64 मेगापिक्सल मोबाइल, सबसे फ़ास्ट चार्ज वाला मोबाइल और पहला 5G स्मार्टफोन लॉन्च किया हैं. 

Realme का पहला स्मार्टफोन

Realme 1 नाम से कंपनी ने पहला स्मार्टफोन लॉन्च किया था. यह मोबाइल मई 2018 को भारत में लॉन्च हुआ था. रियलमी 1 स्मार्टफोन को ग्लोबली ओप्पो F7 यूथ के नाम से भी जाना जाता हैं. यह फ़ोन अपने फुल HD 6.0 डिस्प्ले के साथ आया था. रियलमी 1 में मीडियाटेक का Helio P60 प्रोसेसर लगा हुआ था, जो एक बजट केटेगरी का चिपसेट हैं. कैमरा के लिए इसमें 13 मेगापिक्सल का रियल कैमरा और फ्रंट के लिए 8 मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद हैं. रियलमी ने अपने पहले स्मार्टफोन को 3 वेरिएंट में लॉन्च किया था. 

  1. 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वाले कि कीमत 8,990 रुपये था. 
  2. 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वाले कि कीमत 10,990 रुपये था. 
  3. 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वाले कि कीमत 13,990 रुपये था. 

इन सभी वेरिएंट में 3410 mAh की बैटरी लगा हुआ था, जो एक नॉन रिमूवेबल बैटरी हैं. रियलमी 1 पहले 30 दिनों में ही 4,00,000 से भी ज्यादा यूनिट्स बिक गई थी. इस स्मार्टफोन को अमेज़ॉन इंडिया में बेचा गया था. 

आज आपने क्या सीखा

आज आपने सीखा Realme किस देश की कंपनी हैं, Realme का मालिक कौन हैं और इसका इतिहास क्या हैं. मैं आशा करता हूँ, रियलमी से संबंधित जिस जानकारी के लिए आप यहाँ आये थे. वो आपको प्राप्त हो गया होगा. रियलमी स्मार्टफोन को आप रेडमी के बिकल्प रूप के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह मोबाइल रेडमी से कई गुना बेहतर हैं. इसके अलावा आप इसे एक लांग टर्म के लिए भी ले सकते हैं. क्योंकि यह लंबे समय के लिए भी चल सकता हैं. Realme किस देश की कंपनी हैं, इसके बारे में जिनको पता हैं. आप तक इस पोस्ट को शेयर करके बता सकते हैं. इसके अलावा आपका कोई रियलमी कंपनी से संबंधित कोई सवाल हैं, तो आप पूछ सकते हैं. मैं जवाब जरूर दूंगा. 

Thank You.

0/Post a Comment/Comments