Play Store किस देश का हैं और इसका मालिक कौन हैं

Play Store किस देश का हैं और इसका मालिक कौन हैं

नमस्कार स्वागत हैं, आपका Eachhow हिंदी ब्लॉग में. मेरा नाम विक्की शर्मा हैं. आज के पोस्ट में जानेंगे Play Store किस देश का हैं. अगर आपने कभी जाने अनजाने स्मार्टफोन इस्तेमाल किया होगा, तो आपने जरूर प्ले स्टोर ऐप्प को देखा होगा. क्योंकि प्ले स्टोर एंड्रॉइड के सभी स्मार्टफोन में पहले से ही मौजूद होते हैं. जिसको आप चाह के भी अनइंस्टॉल नही कर सकते हैं. ऐप्प स्टोर का होना यूज़र्स के लिए फायदेमंद हैं. 

इसमें आपको मन चाहा ऐप्प देखने को मिल जायेगा. आपने भी कभी ऐप्प डाउनलोड के लिए प्ले स्टोर का उपयोग जरूर किया होगा. प्ले स्टोर ऐप्प इन बिल्ड ऐप्प हैं, जो एक नया मोबाइल में भी मौजूद होता हैं. अगर आप भी यह जानने आये हैं, Play Store किस देश का हैं और इसका मालिक कौन हैं. तो आप सही पोस्ट को पढ़ रहे हैं. क्योंकि आज के पोस्ट में, मैं आपको विस्तार से बताऊंगा Play Store किस देश का ऐप्प हैं, तो आईये जानते हैं. 

Play Store क्या हैं?

Play Store क्या हैं?
प्ले स्टोर एक ऐसा ऐप्प स्टोर प्लेटफार्म हैं, जहाँ भारी मात्रा में आपको ऐप्प मिलते हैं. यहाँ आये दिन लाखो ऐप्प को पब्लिश किया जाता हैं. ये ऐप्प डेवलपर द्वरा पब्लिश होता हैं. इसके साथ बड़ी कंपनी भी अपने ऐप्प को प्ले स्टोर पर पब्लिश करते हैं. प्ले स्टोर प्लेटफार्म पर डेवलपर, कंपनी या कोई व्यक्ति भी ऐप्प को पब्लिश कर सकता हैं. इसमें आप फ्री में ऐप्प डाउनलोड कर सकते हैं. 

फ्री के साथ आपको प्ले स्टोर में पेड ऐप्प भी मिलते हैं, जिसके लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं. इसमें आप भी प्ले स्टोर में एक एकाउंट बना कर ऐप्प को पब्लिश कर सकते हैं. आप चाहे तो ऐप्प को पेड भी कर सकते हैं. जो भी आपके ऐप्प को डाउनलोड करना चाहेगा, उसे ऐप्प को खरीदना पड़ेगा. 

ऐप्प फ्री या पेड करना यह आपके ऊपर डिपेंड होता हैं. लेकिन ऐप्प पब्लिश होने के पहले आपको प्ले स्टोर के रूल्स को फॉलो करना होता हैं. अगर आपका ऐप्प रूल्स फॉलो नही करता हैं, तो उसे प्ले स्टोर रिमूव कर देता हैं. यदि आपके साथ ऐसा बार - बार होता हैं, तो ऐसे में आपका प्ले स्टोर एकाउंट ससपेंड भी हो सकता हैं. 

Play Store किस देश का हैं?

प्ले स्टोर गूगल का प्रोडक्ट हैं और गूगल एक अमेरिका देश का हैं. तो प्ले स्टोर भी एक अमेरिकन देश का हैं. प्ले स्टोर को गूगल के द्वरा 22 अक्टूबर 2008 को लॉन्च किया गया था. प्ले स्टोर में सभी प्रकार के प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध हैं. 

आप एंड्रॉइड, एंड्रॉइड टीवी, वियर ऑपरेटिंग सिस्टम, क्रोम ऑपरेटिंग और वेब में से किसी भी प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं, तो आप प्ले स्टोर को यूज़ कर सकते हैं. यह इन सभी के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन IOS में प्ले स्टोर उपलब्ध नही हैं. IOS स्मार्टफोन के लिए एप्पल का ही प्ले स्टोर के जैसा ऐप्प स्टोर हैं. जिसमें IOS यूज़र्स ऐप्प को डाउनलोड कर सकते हैं. 

Play Store का मालिक कौन हैं?

वैसे तो प्ले स्टोर गूगल का प्रोडक्ट हैं और गूगल ही प्ले स्टोर का डेवलपर हैं. इसीलिए गूगल प्ले स्टोर का मालिक हैं. गूगल ने 28 अगस्त, 2008 को एंड्रॉइड बाजार के लिए प्ले स्टोर का अनाउंसमेंट किया था, लेकिन यूज़र्स के लिए इसको 22 अक्टूबर, 2008 को उपलब्ध कराया गया. 2016 में गूगल प्ले स्टोर में 82 मिलियन से भी ज्यादा ऐप्प  डाउनलोड हो चुके थे और 2017 में 3.5 मिलियन से भी ज्यादा ऐप्प पब्लिश हो चुके थे. 

Play Store का इतिहास

प्ले स्टोर मार्केट में आने से पहले गूगल ने 28 अगस्त 2008 केवल घोषणा किया था और इसे 22 अक्टूबर 2018 को यूज़र्स के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध कराया गया था. एंड्रॉइड के लिए गूगल ने 2010 में कंटेंट फ़िल्टरिंग फीचर को जोड़ा गया था. गूगल ने 6 दिसंबर 2010 को Google eBookstore को लॉन्च किया था, जिसमें यूज़र्स बुक्स को डाउनलोड कर सकते थे. 

Google eBookstore लॉन्च होने के साथ, इसमें 3 मिलियन ई-बुक्स के साथ डेब्यू हुआ था. इसके साथ गूगल ई-बुक्स स्टोर दुनिया का सबसे बड़ी ई-बुक्स संग्रह भी हैं. इसके बाद गूगल ने नवंबर 2011 को गूगल म्यूजिक का घोषणा किया, जो एक म्यूजिक प्लेटफार्म हैं. गूगल म्यूजिक प्ले स्टोर का ही एक पार्ट हैं. लास्ट में गूगल ने एंड्रॉइड प्लेटफार्म के साथ सितंबर 2016 को क्रोम ऑपरेटिंग के लिए भी उपलब्ध हो गया. 

आज आपने क्या सीखा

आज आपने सीखा Play Store किस देश का हैं, Play Store का मालिक कौन हैं और इसका इतिहास. इसके साथ आपने यह भी सीखा Play Store क्या हैं और इसको किसने बनाया हैं. मैं आशा करता हूँ, आज की गूगल प्ले स्टोर से संबंधित सभी जानकारी आपको प्राप्त हो गई होगी.  प्ले स्टोर एक फ्री प्लेटफार्म हैं. यहाँ आप बिना किसी समस्या के ऐप्प को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं. ऐप्प पसंद ना आने पर आप चाहे तो उसे अनइंस्टॉल कर सकते हैं. 

इसके अलावा ऐप्प में कोई समस्या हैं, तो आप प्ले स्टोर में रिपोर्ट भी कर सकते हैं. किसी भी ऐप्प डाउनलोड करने के लिए आप प्ले स्टोर इस्तेमाल करे. किसी दूसरे जगह से ऐप्प को डाउनलोड नही करे. प्ले स्टोर स्टोर में सभी ऐप्प को चेक करके पब्लिश किया जाता हैं. किसी अन्य साइट से डाउनलोड करने से आपके फ़ोन में वायरस भी आ सकता हैं. अगर भी इससे संबंधित कोई जानकारी रह गया हैं, तो आप कमेंट करके बता सकते हैं. इसके अलावा जिनको नही पता Play Store किस देश का हैं, तो आप उन तक इस पोस्ट को शेयर जरूर करे. 

Thank You. 


0/Post a Comment/Comments