POCO किस देश की कंपनी हैं और यह किस कंपनी का ब्रांड हैं 2022

नमस्कार स्वागत हैं, आपका Eachhow हिंदी ब्लॉग में. मेरा नाम विक्की शर्मा हैं. आज के पोस्ट में जानेंगे POCO किस देश की कंपनी हैं. कुछ लोग पोको कंपनी को लेकर डाउट में रहते हैं, उन्हें लगता हैं. ये कहीं और देश की कंपनी हैं. लेकिन ऐसा नही हैं. Xiaomi company के बारे में सभी जानते हैं, किंतु लोगो को लगता हैं पोको किसी अन्य देश का कंपनी हैं. ये एक अगल कंपनी हैं और इसका ओनर भी अगल हैं.
POCO किस देश की कंपनी हैं और यह किस कंपनी का ब्रांड हैं
इसके अलावा पोको किस कंपनी का ब्रांड हैं, ये भी नही जानते हैं. अगर आपके मन में भी कुछ इसी तरह का संदेश उत्पन्न हो रहा हैं, तो आज मैं आपके पोको कंपनी से संबंधित संदेश को खत्म कर दूँगा. आज मैं आपको POCO किस देश की कंपनी हैं और यह किस कंपनी का ब्रांड हैं. इसको लेकर मैं आपको प्रॉपर एक्सप्लेन करके समझाऊंगा. तो आईये जानते हैं POCO किस देश की कंपनी हैं

POCO क्या हैं

POCO एक ब्रांड न्यू मोबाइल निर्माता कंपनी हैं. इस कंपनी को मार्केट आये हुये केवल 3 साल ही हुए हैं. इसने बहोत कम समय में लोगो का ट्रस्ट पाया हैं, क्योंकि यह कंपनी बहोत कीमत में फ़ोन लॉन्च करती हैं. यह कंपनी बजट केटेगरी और फ्लैगशिप केटेगरी के लिए अपना स्मार्टफोन लॉन्च नही करते हैं. 
POCO क्या हैं

हो सकता हैं फ्यूचर में दोनों केटेगरी के लिए फ़ोन लॉन्च होना शुरू हो जाये. फिलहाल यह company only low flagship level का smartphone launch करते हैं. मतलब कम कीमत में users को एक फ्लैगशिप लेवल का स्पेसिफिकेशन प्रदान करना हैं. यह केवल कम प्राइस में लोगो को ज्यादा फीचर्स देने की कोशिश करते हैं. 

यही काम oneplus की कंपनी भी कर रही हैं, लेकिन oneplus का फ़ोन पोको से ज्यादा एक्सपेंसिव (महंगा) रहता हैं. इसी कारण पोको कम समय में जल्दी सक्सेस हो गया. पोको फिलहाल मोबाइल छेत्र में काम कर रही हैं. अभी सभी फील्ड में एंट्री नही किया हैं. फ्यूचर में शायद पोको की तरफ से कई और प्रोडक्ट देखने को मिल सकता हैं. 

POCO किस देश की कंपनी हैं | POCO कहाँ की कंपनी हैं

POCO Company Details
नाम पोको
पोको ओनर नेम Lei Jun
पोको सीईओ नेम Lei Jun
पोको मुख्य व्यक्ति नेम Kevin Qiu & Anuj Sharma
पोको पैरेंट कंपनी नेम Xiaomi
पोको फाउंडर नेम Lei Jun, Lin Bin & Zhou Guangping
पोको कंपनी मुख्यालय Beijing, China
पोको फर्स्ट स्मार्टफोन नेम POCO F1
पोको कंपनी स्थापना 2018
पोको सॉफ्टवेयर नेम MIUI

पोको चीन देश की कंपनी हैं और इसका headquarters भी चीन में स्थित हैं. पोको चीन के बीजिंग शहर में स्थित हैं और बीजिंग का अर्थ का होता हैं, उत्तरी राजधानी. पोको कंपनी का शुरुआत 2018 में किया गया था और यह लोगो में बहोत जल्दी लोगप्रिय भी हो गया. 

पोको का पहला smartphone का नाम POCO F1 था. यह फ़ोन केवल ₹20,999 था और इसमें 845 स्नैपड्रैगन दिया गया था. जो  इतने कम प्राइस में कोई अन्य कंपनी नही दे रही थी. इस फ़ोन में एक हाई & स्पेसिफिकेशन वाला फीचर दिया गया था, जो लोगो ने खूब पसंद किया. 

POCO किस कंपनी का ब्रांड हैं | POCO किसकी कंपनी हैं

POCO, Xiaomi कंपनी का ब्रांड हैं. यह xiaomi का सब ब्रांड कंपनी हैं. इसकी स्थापना 2018 को किया गया था. Xiaomi ने ऑलरेडी अपने बजट केटेगरी और फ्लैगशिप केटेगरी के लिए रेडमी और mi का इस्तेमाल कर रही थी, लेकिन मीडियम केटेगरी के लिए xiaomi के पास कोई अन्य बिकल्प मौजूद नही था. 

इसलिए xiaomi ने 2018 को पोको नाम से एक sub brand के रूप में मार्केट में लॉन्च कर दिया. इस ब्रांड का टक्कर oneplus की कंपनी से था. पोको एक कंपनी हैं, लेकिन यह xiaomi का sub ब्रांड कंपनी हैं. इसमें xiaomi का ही हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर इस्तेमाल किया जाता था.

POCO कंपनी का मालिक कौन हैं

पोको कंपनी का मालिक Lei Jun हैं. इसके अलावा लिन बिन और मनु कुमार जैन इस कंपनी के मुख्य व्यक्ति हैं. लिन बिन कंपनी के प्रेजिडेंट और मनु कुमार जैन कंपनी ग्लोबल वाईस प्रेजिडेंट हैं. Lei Jun ने कंपनी का स्थापना 6 april, 2010 को किया था और इनका जन्म Xiantao, हुबेई चीन में हुआ था. ली जुन के अलावा मनु कुमार जैन का जन्म मेरठ में हुआ था और manu kumar jain पढ़ाई delhi से किया हैं. दिल्ली से IIT और कोलकाता से IIM किया हैं.

POCO X2 कहाँ की कंपनी हैं

पोको एक चीनी कंपनी हैं, तो POCO X2 भी एक चीनी कंपनी हैं. पोको x2 को 4th February 2020 को लॉन्च किया गया था. इसमें लेटेस्ट snapdragon 730G का प्रोसेसर मौजूद हैं. यह प्रोसेसर काफी पावरफुल हैं और इसमें गेमिंग भी कर सकते हैं. 

इसके अलावा पोको x2 में 4500 mAh का बैटरी हैं. यदि आप चाहे तो इसे फ्लिपकार्ट से 6 GB रैम वाला फ़ोन केवल ₹14,999 में ले सकते हैं. ये वेरिएंट सबसे सस्ता हैं और सबसे महंगा वेरिएंट ₹21,499 का हैं. इसमें आपको 8 GB RAM और 256 GB स्टोरेज मिलेगा. 

POCO का पहला स्मार्टफोन 

पोको का पहला स्मार्टफोन POCO F1 था, जिसे 22 अगस्त 2018 में लॉन्च किया गया था. पोको F1 में स्नैपड्रैगन का 845 प्रोसेसर मौजूद था और यही इसकी सबसे बड़ी सक्सेस का राज था. शुरुआती में ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए पोको ने इसमें MIUI 9.6 का अपना कस्टम ऑपरेटिंग सिस्टम दिया था और यह एंड्रॉइड के 8.1  Oreo ऑपरेटिंग सिस्टम पर बेस्ड था. 

POCO का पहला स्मार्टफोन

फिलहाल अभी POCO F1, MIUI 12 और एंड्रॉइड 10 के ऊपर बेस्ड हैं. इस स्मार्टफोन के कम कीमत होने के कारण 6 दिसंबर 2018 को 700,000 यूनिट्स बिक गए थे और इसी की साथ Xiaomi कंपनी का बेस्टसेलर स्मार्टफोन POCO F1 बन गया था. फिलहाल पोको F1 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वाले डिवाइस की प्राइस फ्लिपकार्ट पर 16990 रुपये हैं, जो अभी भी प्राइस के अनुसार वैल्यू फ़ॉर मनी हैं. 

POCO कंपनी से संबंधित जानकारी

  • POCO एक "Sub Brand" कंपनी हैं. 
  • POCO कंपनी की स्थापना अगस्त 2018 में हुआ था.
  • POCO कंपनी का मुख्यालय Haidian District, Beijing, China में स्थित हैं.
  • POCO वर्ल्डवाइड कंपनी हैं.
  • POCO का पैरेंट कंपनी Xiaomi कंपनी हैं.
  • POCO कंपनी के मुख्य व्यक्ति Kevin Qiu और Anuj Sharma हैं.
  • POCO F1 स्मार्टफोन का Successor 
  • Redmi K20 Pro, Redmi K30 Pro और POCO F2 Pro हैं.

आज आपने क्या सीखा

आज आपने सीखा POCO किस देश की कंपनी हैं, POCO किस कंपनी का ब्रांड हैं, POCO का पहला स्मार्टफोन कौनसा हैं और POCO X2 कहाँ की कंपनी हैं. मुझे उम्मीद हैं अब आप अच्छे से समझ गए होंगे, POCO किस देश की कंपनी हैं. अगर आप समझ गए हैं, तो इस आर्टिकल उन तक शेयर जरूर करे. जिनको पोको कंपनी के बारे में जानकारी नही हैं. इससे उनको फ़ोन खरीदने में काफी लाभ मिलेगा. इसके अलावा आप पोको से संबंधित कोई भी सवाल पूछ सकते हैं. उसका जवाब जरूर मिलेगा.

Thank You.


1/Post a Comment/Comments

Post a Comment